समान शिक्षा की मांग को लेकर धरना व पैदल मार्च

कानपुर नगर, एडमिशन फीस को लेकर सोशलिस्ट पार्टी व कानपुर बचाओं मंच के संयुक्त तत्वाधान में शिक्षक पार्क नवीन मार्केट में एक विशाल धरना दिया गया, जिसके उपरान्त पैदल मार्च जिलाधिकारी कार्यालय तक निकाला गया। इस दौरान सैकडों की संख्या में अभिभावक व स्कूली छात्र-छात्राये उपस्थित रहे।
धरने के दौरान वक्ताओं ने कहा कि समान शिक्षा प्रणाली लागू होनी चाहिये ताकि हर बच्चे को एक जैसी गुणवत्ता वाली शिक्षा मिल सके। कहा गया कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 का अनुपाल सुनिश्चित कराने के लिए एक शिक्षा आयोजन का गठन किया जाये व निजी विधालयों द्वारा लिए जाने वाले शुल्क पर अंकुश लगे साथ ही शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत जो विधालय सरकार के नियम कानून मानने को तैयार नही, जैसे कि 25 प्रतिशत अलाभित व दुर्बल वर्ग के बचचों के दाखिले के आदेश का न मानने पर उनकी मान्यता रदद की जाये। कहा अभिभावक निजी विधालयों को शुल्क देना बंद कर दे व सरकार फ्री एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकारी अािनियम के तहत शुल्क की प्रतिपूर्ति करें।

कहा गया कि कानपुर में विरेन्द्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर, चिंटल पब्लिक स्कूल, स्टेपिंग स्टोन पब्लिक स्कूल जो जिलाधिकारी का आदेश व राष्ट्रीय कानून को मानने को तैयार नही। कहा हम सभी ऐसे विधालयों के खलाफ कार्यवाही की मांग करते है साथ ही आवाहन किया कि हमारे समान शिक्षा एवं चिकित्साप्रणाली को लागू कराने के अभियान का हिस्सा बन भारत में सही अर्थो में लोकतंत्र के सपने को साकार करने के संघर्ष में साथ आये। इस अवसर पर कानपुर बचाआंे मच से रवि शुक्ला, भगवतदास, रौबी शर्मा, संदीप पाण्डे, मीनू सूर, विजया रामचन्द्रन सहित सैकडो लोग मौजूद रहे।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *