शीतलहर से कांपा कानपुर, चार दिनों तक चलेगी ठण्डी हवाएं

कानपुर नगर, पहाडों पर हो रही बर्फबारी और तेज रफ्तार से चल रही बर्फीली हवाओं के कारण शुक्रवार को शहरी कांपते रहे। आसमान में निकला सूरज भी लोगो को राहत नही दे सका। तेज सर्दीली हवाओं के कारण ठिठुरन कम नही हुई। मौसम विभाग की माने तो आने वाले चार-पांच दिनो तक यही स्थिति बनी रहेगी।
बीते दो दिनों से चल रही शीत लहर ने नगर वासियो का जीना दुश्वार कर दिया है। भले ही दिन में धूप निकल नही हो लेकिन गलन कम होने का नाम नही ले रही है। लोग घरो और कार्यालयों से निकलकर धूप में बैठे रहे। वहीं हाथों की उंगलिया ठण्डी होने के कारण लोग काम नही कर पा रहे है। मौसम विभाग के अनुसार पहाडो पर हो रही बर्फबारी और पश्चिमि हवाओं के कारण गलन बढी है।

जिस प्रकार से पहाडो पर बर्फबारी हुई है उससे आने वाले कुछ दिनो तक शीत लहर से निजाद नही मिलने वाली है। जहां शुक्रवार दिन में अधिकतम तापमान 15 डि0 सेल्सिय बना रहा तो न्यूनतम 8 डिग्री पर रहा। शाम के बाद तापमान में और गिरावट दर्ज की गयी। लगभग 12 कि0मी0 प्रतिघण्टा की रफ्तार से सर्द हवाये चलती रही। आने वाले दिनों में भी शीत लहर जारी रहेगी और हवाओं के रूख के बदलाव के साथ मौसम में बदलाव आयेगा।
ठण्ड मंे मरीजो से भरे अस्पताल
सर्दी और गलन के बीच अस्पतालों में लगातार ब्रेन स्टोक और हार्ट अटैक के मरीजो के साथ दमा आदि के मरीजो की संख्या बढती जा रही है। रोजना दर्जनो हार्ट के मरीज कॉर्डियोलॉजी पहुच रहे है इसी प्रकार सर्दी बढने के साथ हैलट इमरजेंसी में ब्रेन स्ट्रोक के मरीज भी पहुंच रहे है। विशेषकर दमा के मरीजों को इस सर्दी में खासी परेशानी का सामना करना पड रहा है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *