कानपुर में फ़ूड विभाग की टीम ने, आयल बनाने वाली आयल मिल पर मारा छापा

कानपुर में फ़ूड विभाग की टीम ने एक रिफाइंड आयल बनाने वाली आयल मिल पर मारा छापा ।  जिसमें बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पाई । फ़ूड विभाग ने  रिफाइंड आयल में मिश्रण की आशंका को देखते हुए  कई कंटेनर और स्टोर टैंक से दर्जनों नमूने भरे  । फ़ूड विभाग ने लगभग साढ़े तीन सौ कन्टेनर सीज़ करदिया ।

कानपुर के रेलबाजार थाना क्षेत्र में पदम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से दिनेश गुप्ता की कम्पनी है जिसमे सोयाबीन रिफाइंड आयल और पाम आयल रिफाइंड बनाया और पैक किया जाता है । फ़ूड इंस्पेक्टर संजय सिंह की टीम ने आज इस मिल में छपा मारा तो कई बड़ी अनियमितताएं पकड़ में आई हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानि कर्क है।

मिल में गन्दगी के साथ साथ पुराने इस्तेमाल किये गए कन्टेनर में साफ़ सफाई करके आयल पैक किया जारहा था । आयल के कलर को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि इसमें कोई सस्ती चीज़ की मिलावट की गई है। फिलहाल फ़ूड विभाग ने मिल के अलग अलग हिस्सों और कंटेनर से सैम्पल के दर्जनों नमूने सील कर लेबोरेट्री जांच के लिए भेज रही है अगर मिलावट पाई गई तो कानूनी कार्यवाही की जाएगी ।

फ़ूड विभाग ने 192 कन्टेनर रिफाइंड आयल और 144 कन्टेनर पाम आयल को मिश्रण की आशंका को देखते हुए  सीज़  कर दिया है ।सीज़ किये गए आयल की कीमत तीन लाख अट्ठासी हज़ार रुपये बताई जारही है।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *