ऐडीएम ने अचानक किया फूलबाग पार्किंग स्थल निरीक्षण

कानपुर नगर, गणेश उद्यान फूलबाग, में बहुस्थलीय पार्किंग निर्माण में इलाबाद उच्चन्यायालय के आदेशा की हो रही अवहेलना और केडीए अधिकारियो व कार्यदायी कम्पनी की मिली भगत से हो रहे अवैध निर्माण के विरोध में गांधी शांति प्रतिष्ठान केंद्र के संयोजक सुरेश गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिध मण्डल ऐडीएम सिटी से मिला तथा ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि कानपुर में ऐतिहासिक गणेश उधान में बनाई जा रही पार्किंग योजना के विरूद्ध में उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गयी थी जिसमें न्यायालय द्वारा निर्ण दिया गया था कि यह योजना गैर कानूनी और अवैध है।

केडीए को बस इतनी छूट दी कि वह एक सर्वेक्षण करे कि क्या पार्क के निकट पार्किंग स्थल की जरूरत है या नही। इस पर गांधी शांति प्रतिष्ठान केंद्र ने कानपुर नागरिक मंच के बैनर तले केडीए में 100 पन्ने का एतराज दाखिल किया। बताया कि कोर्ट द्वारा आदेश दिया गया था कि निर्माण कार्य पार्क की जमीन की सतह तक ही होगा लेकिन यहां केडीए अधिकारियों की मिली भगत से कार्यदायी कम्पनी अवैध निर्माण कराते हुए पार्क से चा फुट उपर तक अवैध निर्माण करा चुकी है और उसमें भी 8 फिट के खंभे खडे किये जा रहे है जिसपर और निर्माण किया जायेगा।
शिकायत सुनकर ऐडीएम सिटी स्वयं उक्त स्थल का निरीक्षण करने पहुंच गये। सुरेश गुप्ता और मदनलाल भाटिया ने मौके पर एडीएम सिटी को सभी तथ्यों से अवगत कराते हुए कहा कि यहां मौजूद पुराने सैकडो पेंड काट दिये गये। सब कुछ नियमा विरूद्ध किया जा रहा है। कोई कहने वाला नही कोई सुनने वाला नही। केडीए के अधिकारियों के संरक्षण में पूरा अवैध निर्माण हो रहा है। मौके पर ही ऐडीएम सिटी को समस्त साक्ष्य व दस्तावेज दिखाये गये। बताया कि केडीए में न्यायालय में दिये गये हलनामे में कहा है कि यह जगह बंजर और वीरान है और यहां कोई पेड नही है। कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए हाइकोर्ट के आदेशा की हो रही अवहेलना के खिलाफ कार्यवाही करे और गणेश शंकर विधार्थी स्मारक को पहले जैसा बनवाने का आदेश दे।

ठेकेदार को उक्त स्थल पर आने के रास्ते को बनवाने के आदेश दिये जाये। इसी प्रकार गांधी प्रतिमा फूलबाग के द्वार पर भी ताला बंद रहता है जिससे यहां होने वाले कार्यक्रम के लिए चौकीदार को ढंूढना पडता है और चौकीदार पैसा लेकर गेट खोलता है अतः इसके लिए भी समय तय किया जाये और गांधी प्रतिमा स्थल की देख-रेख के लिए हर समय चौकीदार उपस्थित रहने की कार्यवाही की जाये। इस अवसर पर दिनेश बाजपेयी, मदनलाल भाटिया, जगदम्बा भाई, कैलाशनाथ त्रिपाठी, दीपक मालवीय आदि उपस्थित रहे।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *