मरेगा कोरोना…बस जरूरी है अच्छे से हाथ धोना..2 गज की दूरी और मास्क पहनना है जरूरी..ज्योति बाबा

कानपुर, 24 अक्टूबर कोविड-19 की जब से दुनिया में दस्तक हुई है तब से लेकर अब तक इसके खिलाफ अगर कोई सबसे बड़ा हथियार माना गया है तो वह है हाथों की सफाई, दुनिया में इस बात की पुष्टि हो चुकी है इस समय दुनिया की ज्यादातर आबादी हाथ धोने को पूरी तरह गंभीरता से ले रही है।

उपरोक्त बात सोसाइटी योग ज्योति इंडिया के तत्वाधान में बूंदे संस्था के सहयोग से कोरोना मिटाओ नशा हटाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत गौशाला चौराहे के समीप दनादन शिव मंदिर प्रांगण के सामने आयोजित जन चेतना एवं जन जागरूकता हेतु “मानव श्रृंखला” के समापन पर अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख योग गुरु ज्योति बाबा ने कही।

श्री ज्योति बाबा ने आगे कहा कि बीमारियों से बचना है तो हाथ धोने की आदत डालना है बच्चों में इसकी आदत डालने के लिए हाथ धोते वक्त गुनगुना कर बच्चों को मनोरंजन के साथ यह अच्छी आदत सिखाई जा सकती है,ज्योति बाबा ने आगे बताया की दुनिया में नियमित रूप से हैंडवाशिंग की आदत डाल कर हम एक मिलियन संभावित मौतों को रोक सकते हैं।

प्राथमिक स्कूलों में सैनिटाइजर से हाथ धोना स्कूल की अनुपस्थिति को लगभग 20% कम कर सकते हैं खाना बनाने व खाने से पहले हाथ धोने से ई-कोलाई के प्रकोप जैसी कई खाद्य जनित बीमारियों को रोका जा सकता है।कार्यक्रम का सफल संचालन संजीव गुरु जी व धन्यवाद अजय शर्मा एडवोकेट ने दिया।

अंत में सभी को कोरोना मिटाओ नशा हटाओ बेटी बचाओ हेतु जोरदार नारों के साथ महाशपथ योगगुरु ज्योति बाबा ने दिलाई।अन्य भाग लेने वाले प्रमुख सर्व श्री सुभाष त्रिपाठी एडवोकेट आलोक मेहरोत्रा राजेंद्र कश्यप मुन्ना चौरसिया सविता जी अवस्थी जी स्वामी गीता इत्यादि थी।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *