उच्च प्राथमिक विद्यालय माती ,सरोजनी नगर लखनऊ में प्रेरणा ज्ञान उत्सव के तहत अभिभावक चौपाल का आयोजन किया गया

उच्च प्राथमिक विद्यालय माती में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई तथा कार्यक्रम का संचालन जिला व्यायाम शिक्षक रीमा वर्मा द्वारा की गई।खंड शिक्षा अधिकारी सरोजनी नगर शिवनन्दन सिंह ने अभिभवको को बताया कि कोविड माहामारी में बच्चों की पढ़ाई में बाधा कैसे मोबाईल के माध्यम से पढ़ाने से दूर होसकती है और कक्षा वार बच्चों को भेजने को कहा तथा विद्यालय के नवीनीकरण के बारे में कहा।

जनप्रतिनिधि के रूप में आमंत्रित ग्राम प्रधान संगीता अवस्थी ने कहा कि गांव की महिलाओं को बच्चों की पढ़ाई के प्रति अपने बच्चों को जागरूक करने तथा नियमित रूप से स्कूल द्वारा दिए गए कार्य को देखने को कहा। जो बच्चे विद्यालय में नामांकित नहीं है उनका नामांकन विद्यालय में शीघ्र किए जाने का अभिभावकों से आश्वासन लिया।शिक्षक चौपाल में प्रधान अध्यापिका पूनम त्रिपाठी ने अभिभावकों को कोविड प्रोटोकॉल से संबंधित जिज्ञासा का समाधान किया और अभिभावकों को कहा कि बच्चों को नहला धुला कर कक्षा के कैलेंडर के अनुसार निर्धारीत दिन से विद्यालय जरूर भेजें।

जिला व्यायाम शिक्षक रीमा वर्मा ने बच्चों को खेल प्रतियोगिता मे प्रतिभाग करने को कहा तथा बच्चों को खेल खेल के माध्यम से कैसे पढ़ाई से जोड़ा जाए यह भी बताया।विद्यालय द्वारा बुनियादी शिक्षा हेतु विकसित किए गए रिमेडियल टीचिंग की उपयोगिता के बारे में सभी को बताया और बच्चों को अधिक से अधिक उच्च प्राथमिक विद्यालय माती में नामांकन कराने को कहा।

डा. संध्या दिवेदी ने अभिभावकों से दीक्षा एप डाउनलोड करने और पाठ्य पुस्तकों में दिए गए क्यूआर कोड को मोबाइल में डाऊनलोड करने और उसके माध्यम से बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने को कहा। रीड अलाउड ऐप को बोलो ऐप भी कहते है इसके बारे मे अभिभावकों को बतायाऔर बच्चों को पढ़ने को बच्चों को नियमित कुछ घंटो को देने को कहा।विद्यालय डीएलएड प्रशिक्षण से जुड़े अनामिका सिंह, नेहा, पूर्णिमा यादव , शिखा भारती, आकांक्षा पाल महिला शक्तिमिशन के बारे में बताया।

 शिक्षक प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित रीना त्रिपाठी ने अभिभावकों को कहा कि मिशन शक्ति से जुड़नेको कहा तथा सभीअभिभवको सेआग्रह किया की सब अपनी बच्चियों को सैनिटाइजेशन, विद्यालय में नियमित जाने और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करें, यदि किसी भी स्तर पर उनका शोषण हो या कोई भी ऐसी बात जिसे बताने में जजों को विद्यालय के अध्यापकों को जरूर बताएं ताकि उन समस्याओं का समाधान कर सके।

उच्च प्राथमिक विद्यालय माती में जागरूक अभिभावकों ने अभिभावक चौपाल में हिस्सा लिया तथा अपने बच्चों के साथ और उनके पढ़ाई से संबंधित समस्याओं पर विचार रखा।जिसमें विद्यालय परिवार के समस्त शिक्षक पूनम त्रिपाठी,रीमा वर्मा,मनोज कुमार,आशा रानी,आमंत्रित शिक्षक नीरज सिंह, शैलेंद्र सिंह,आराधना यादव,रीना त्रिपाठी,संध्या दिवेदी (एआरपी),शीला दीक्षित,पूनम यादव, शिल्पीखन्ना संकुल उपस्थित रहे।कार्यक्रम का समापन अभिभावक शपथ दिलाई गई।अभिभावकों ने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने और शाम को 2 घंटे पढ़ाने का वादा किया।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *