व्यायाम की कमी दुनिया भर में मृत्यु का चौथा सबसे बड़ा कारण…ज्योति बाबा

कानपुर, 9 अगस्त अस्वस्थ कार्यशैली,सही खानपान में लापरवाही,नशा का भरपूर सेवन और व्यायाम में कमी कामकाजी जनसंख्या को असमय रोगों की ओर ले जा रही है हड्डी के रोग,मोटापे का,हृदय रोग तेजी से बढ़ रहे हैं।

उपरोक्त बात सोसायटी योग ज्योति इंडिया के तत्वाधान में कोरोना मिटाओ नशा हटाओ तनाव भगाओ अभियान के तहत 9 अगस्त अंग्रेजों भारत छोड़ो की तरह नशा भारत छोड़ो हेल्थ कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख योग गुरु ज्योति बाबा ने कही।

ज्योति बाबा ने आगे कहा कि निरंतर मानसिक और सामाजिक तनाव से मोटापा मधुमेह, डिप्रेशन व हृदय रोगों की आशंका गंभीर रूप से बढ़ चुकी है हर रोज 15 से 20 मिनट का ध्यान मानसिक रोगों को 48% कम कर सकता है।

ज्योति बाबा ने बताया कि नियमित व्यायाम से ख़ुशी का एहसास कराने वाले एंडोर्फिन हार्मोन का होता है इसीलिए खुले में चले पैदल चलें साइकिल चलाएं,तैराकी करें,कुछ मन की कसरत करें।

योग करें शरीर सेरोटोनिन बनाएगा,खुद को खुश रखने की जिम्मेदारी भी आपकी है इसीलिए अनावश्यक कामों को ना कहना सीखें। श्री ज्योति बाबा ने बताया कि ऑफिस में सेहत बेहतर रहे इसके लिए आप कामों को बांट लें एक मुद्रा में देर तक ना बैठे,हर आधा घंटे बैठने के बाद 2 मिनट के लिए खड़े हो जाएं।

शरीर स्ट्रेच करें कमर की कुछ मूवमेंट्स को ऐसा करना रीढ़ की डिस्क को हाइड्रेट रखता है सभी अंगों तक ऑक्सीजन व रक्त संचार दुरुस्त रहता है बाबा श्री बताते हैं कि शरीर के पोषण पर व्यायाम के साथ ध्यान देते हुए स्वस्थ विकल्पों की ओर कदम बढ़ाएं उदाहरण के लिए आलू की तुलना में शकरकंद में विटामिन पोषक तत्व फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं।

लेकिन धूम्रपान अल्कोहल पान मसाले तथा अन्य नशे का प्रयोग सारी मेहनत बेकार कर देते हैं इसीलिए इन्हें अभी और आज जिंदगी से निकाले और हां पूरे दिन रिचार्ज रहने के लिए सुबह का नाश्ता व संतुलित भोजन अवश्य करें 2020 में आपको सेहत मुबारक। कार्यक्रम में प्रमुख सहयोगी श्री राकेश चौरसिया दिलीप कुमार सैनी आलोक मल्होत्रा नवीन पाठक इत्यादि थे।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *