जीएसटी आमजन के लिए हितकारी

कानपुर नगर, वस्तु एंव सेवाकर आम जनता के लिय अत्यन्त हितकारी एवं लाभदायक है, क्योकि इससे पूरे देश में कर रकी एक ही दर रहेगी एव ंटैक्स दर भी कम रहेगी। यह विचार कानपुर इनकम टैक्स बार एसो0 की अध्ययन गोष्ठी में चेयरमैन सीए नवीन भार्गव ने व्यक्त किया। कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपसी मतभेद भुलाकर जनहितार्थ जीएसटी को शीघ्रतापूर्ण 1 अप्रैल से लागू करने में एकजुट होना चाहिए।

सीए हिमाशु सिंह ने कहा कि अभी तक वस्तुओं एवं सेवाओं का मूल्यांकन उत्पाद शुल्क, सवाकर एवं वैट के लिए अलग करना होता है परंतु जीएसटी में वस्तुओ एव सेवाओं का मूल्यांकन सप्लाई किए गए वस्तुओं एवं सेवाओं की ट्रांजेक्शन वैल्यू के अनुसार किया जायेगा।

इनपुट टैक्स क्रेडिट का निर्वाध प्रवाह जीएसटी की सबसे बडी खासियत है, अभी तक व्यापारियों को माल की खरीद में चुकाए गए उत्पादन कर केंद्रीय बिक्री कर का लाभ नही मिल पाता है परन्तु जीएसटी में सभी प्रकार की खरीदी गयी वस्तु एवं सेवाओं पर चुकाए गए जीएसटी का पूरा लाभ मिलेगा। बताया गया कि जीएसटी लागू होने से पूरे देश में एक ही प्रकार का अप्रत्सक्ष कर होगा जिससे व्यापारियों को खरीदी गयी वस्तुओं एवं सेवाओं पर चुकाए गए जीएसटी की पूरी क्रेडिट मिल जाएगी। इससे टैक्स केवल मूल्य संवर्धन पर ही लगेगा और टैक्स पर टैक्स लगाने की व्यवस्था समाप्त होगी तथा लागत में कमी आएगी।

आपूर्तिकर्ता द्वारा जीएसटी का भुगतान कर दिया जाना चाहिये एवं आपूर्तिकर्ता द्वारा जीएसटी का मासिक रिटर्न दाखिल कर दिया जाना चाहिये। जीएसटी में कैपिटल गुडस का क्रेडिट पहले ही साल में मल जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्ष शशि बाजपेई, महामंत्री दिलीप गुप्ता, शरद शेखर श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *